Random Posts

Monday 28 March 2016

वनक्षेत्रों से जुड़े बच्चे उठाएं एकलव्य शिक्षा विकास योजना का लाभ

एजुकेशन विजय, भोपाल, 23 मार्च। मध्यप्रदेश सरकार की लघु वनोपज संघ मर्यादित भोपाल द्वारा एकलव्य शिक्षा योजना पि‍छ‍ले छ: सालों से चल रही है। संघ की यह जनकल्याणकारी अभिनव योजना दूरस्थ वनक्षेत्रों में तेंदू पत्ता संग्रहण कार्य से जुड़े संग्राहकों, फड़मुंशियों तथा प्राथमिक वनोपज समिति के प्रबंधकों के मेघावी बच्चों के लिए चलाई जा रही है जो धनाभाव के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं।
इस संबंध में इस योजना से जुड़े विकास सिंह ने बताया कि आगामी शि‍क्षा सत्र के लिए जो प्रदेश के वनवासी क्षेत्र में छात्र-छात्राएं रह रहे हैं तथा वे मेधावी भी हैं साथ ही उनका परिवार तेंदू पत्ता संग्रहण कार्य से जुड़ा हुआ है तो ऐसे समस्त विध्यार्थ‍ियों को आगे आकर सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।
उन्होंने बताया कि यह योजना कक्षा 9वीं से उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए है। जिन विद्यार्थियों ने पिछली कक्षा में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों, इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे।आवेदक के मातापिता में से एक अथवा दोनों तेंदू पत्ता संग्राहक, फड़मुंशी अथवा प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति के प्रबंधक हों तथा उन्होंने विगत पांच वर्षों में से कम से कम तीन वर्षों में तेन्दूपत्ता सीजन में काम किया हो। संग्राहक की स्थिति में तीन वर्षों में से प्रत्येक में कम से कम एक मानक बोरा तेंदू पत्ता संग्रहण किया हो।

0 comments:

Post a Comment