Random Posts

Wednesday 9 March 2016

काउंसलिंग के बाद बढ़ा छात्र का आत्मविश्वास

एजुकेशन विजय, रायसेन, 09 मार्च। कक्षा 10 वीं की परीक्षा दे रहे संजय (परिवर्तित नाम) ने पेपर होने के एक दिन पहले कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्थापित मनोवैज्ञानिक परामर्श केन्द्र में फोन लगाया और उसने काउंसलर को बताया कि वह अत्यधिक तनाव में है। कल मैथ्स का पेपर है। वह लगातार पढ़ रहा है लेकिन उसे कुछ याद नहीं हो रहा है। काउंसलर ने उसे कुछ टिप्स दिए और बताया कि अंग्रेजी के पेपर की तैयारी वह कैसे करे।

संजय ने काउंसलर की सलाह पर तैयारी करना शुरू किया। इस बीच में काउंसलर ने भी देर रात्रि तक चार बार फालोअप किया। काउंसलर ने बताया कि जब अंतिम समय उसने छात्र से बात की तो वह बिल्कुल सामान्य था और उसका आत्मविश्वास बढ़ गया था। परीक्षा को लेकर वह किसी भी तरह से तनाव में नहीं था।

अगले दिन जब वह पेपर देकर लौटा तो उसने पुन: काउंसलर को फोन लगाकर बताया कि उसका पेपर बहुत अच्छा गया है। उसने सभी प्रश्न सही हल किए हैं, उसके ट्यूटर की काउंटिंग के अनुसार संजय ने 90 प्रतिशत प्रश्नों के उत्तर सही लिखे थे। सलाह लेने के इच्छुक परीक्षार्थी स्वयं भी जिला कार्यालय में स्थित मनोवैज्ञानिक परामर्श केन्द्र में आ रहे हैं।

नि:शुल्क हेल्पलाईन

ऐसे छात्र जो परीक्षा को लेकर किसी भी तरह असहज महसूस करते हों या तनाव में हों अथवा परीक्षा की तैयारी के संबंध में सलाह लेना चाहते हैं तो वे छात्र या उनके अभिभावक कलेक्ट्रट कार्यालय में स्थापित मनोवैज्ञानिक परामर्श केन्द्र के दूरभाष नम्बर 07482-223486 पर प्रात: 11 बजे से शाम 05.30 बजे तक तथा मोबाईल नम्बर-9111605112 पर प्रात: 06 बजे से रात्रि 10 बजे तक सम्पर्क कर सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment