Random Posts

Thursday 25 February 2016

शिक्षा राज्य मंत्री ने की वीडियो कॉन्फ्रेन्स

 एजुकेशन विजय  जयपुर, 22 फरवरी। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने शिक्षा सम्बलन अभियान के 24 से 27 फरवरी के मध्य आयोजित होने वाले द्वितीय चरण को प्रभावी रूप से क्रियान्वित किये जाने का आह्वान किया हैं। उन्होंने इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में विद्यालयों का सघन निरीक्षण कर वहां की शैक्षिक गुणवत्ता के साथ ही विद्यालयों के बेहतर संचालन के लिए विद्यालय प्रबन्धन समितियों की बैठकें आयोजित करवाकर और अधिक सुदृढ़ किये जाने पर जोर दिया है।
प्रो. वासुदेव देवनानी ने सोमवार को सभी जिला कलेक्टर्स एवं जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ विडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से बात की। उन्होंने कहा कि इस बार सम्बलन में अक्टूबर माह में प्रथम चरण में हुए सम्बलन अभियान में रही कमियों और उन्हें दुरूस्त करने के लिए किए गए प्रयासों की समीक्षा भी मौके पर स्कूलों में ही की जाएगी।
उन्होंने कहा कि सम्बलन अभियान के इस द्वितीय चरण में प्रत्येक अवलोकनकत्र्ता अधिकारी को तीन दिवस में तीन विद्यालयों के अवलोकन के निर्देश दिए गए हैं। इन तीन में से एक विद्यालय वह होगा जो सम्बलन के प्रथम चरण में अवलोकित किया गया हैं। वह प्राथमिक स्तर एवं उच्च माध्यमिक स्तर का भी हो सकता हैं। उन्होंने बताया कि अधिकारियों हेतु शेष दो में से एक प्रारम्भिक शिक्षा तथा दूसरा माध्यमिक शिक्षा का होगा। उन्होंने सम्बलन के इस चरण में उन विद्यालयों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं जिनमें सम्बलन के अब तक के किसी भी चरण में अवलोकन नहीं हुआ हैं।

0 comments:

Post a Comment