Random Posts

Monday 29 February 2016

एनसीटीई अपनी वेबसाइट पर निशुल्क उपलब्ध कराएगा योग शिक्षण सामग्री

नई दिल्ली! राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) शिक्षकों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में योग शिक्षा में दक्ष करने के उद्देश्य से योग शिक्षा के लिए तैयार स्वयं शिक्षण एवं मुक्त शिक्षण सामग्री अपनी वेबसाइट पर निशुल्क उपलब्ध कराएगा! एनसीटीई ने योग शिक्षा की नई नियमावली के तहत शिक्षक शिक्षा के लिए 15 कार्यक्रम तैयार किये हैं! इसके अंतर्गत देश के 18 हज़ार से अधिक संस्थाओं और करीब एक हज़ार कॉलेजों में बीएड, एमएड और डीएलएड कोर्स में अध्यनरत 14 लाख संभावित शिक्षकों के पाठ्यक्रम में योग शिक्षा अनिवार्य होगी!
एनसीटीई के योग शिक्षा के हिंदी पाठ्यक्रमों को एक उच्च स्तरीय विशेष समिति के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है जिसके अध्यक्ष एस व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नागेन्द्र हैं! इस समिति में कई अन्य विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर भी शामिल हैं! यह पाठ्यक्रम हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और अन्य 100 क्षेत्रीय भाषाओँ में उपलब्ध होगा ताकि यह हर राज्य में अध्ययनरत शिक्षकों के लिए प्रभावी साबित हो! उल्लेखनीय है कि देशभर के स्कूलों में बच्चों को योग प्रशिक्षण देने के लिए देश में योग शिक्षकों की भारी कमी है! इस कमी को पूरा करने के उद्देश्य से ही अध्ययनरत शिक्षकों के लिए यह ख़ास पाठ्यक्रम तैयार किया गया है! इसमें एनसीटीई द्वारा तैयार किया गया यह पाठ्यक्रम पूरी तरह कारगर साबित होगा! योग का शिक्षण पाने वाले विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के सैद्धांतिक, प्रायोगिक और इंटर्नशिप के चरणों से गुजरना होगा!
इस पाठ्यक्रम में योग सम्बन्धी कुछ ख़ास इकाइयों को जोड़ा गया है! इसमें व्यक्तित्व के विकास के लिए योग, तनाव दूर करने के लिए योग, स्वयं विकास के लिए योग, निर्देशानुसार योगाभ्यास, योग और योगाभ्यास की प्रस्तावना, यौगिक के सन्दर्भ की प्रस्तावना, योग और स्वास्थ्य, योग और शारीरिक विकास जैसी इकाइयां शामिल हैं! एनसीटीई इन सभी पाठ्यक्रमों को अपनी वेबसाइट पर पूरी तरह निशुल्क उपलब्ध कराएगा!

0 comments:

Post a Comment