Random Posts

Monday 29 February 2016

नवमीं और ग्यारवीं की परीक्षाएं 10 से 21 मार्च तक

एजुकेशन विजय, जगदलपुर, 27 फरवरी। बस्तर हाई स्कूल में जिलेभर प्राचार्यों की बैठक हुई तथा इसमें घोषित टाइम टेबल जारी किये गये। स्कूल शिक्षा विभाग को प्रश्न पत्र तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
माशिमं के हाथ खींचने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग नवमीं और ग्यारवीं की परीक्षा लेगा। परीक्षा का समय दोपहर 1 बजे से 4.15 बजे तक होगा। समय सारिणी स्कूलों को उपलब्ध करवा दी गई है। इस संबंध में कल गुरूवार को बस्तर हाईस्कूल में सभी स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक का आयोजन किया गया था। परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं उसी स्कूल में नहीं जांची जाएगी अन्य स्कूलों में कापियां जंचेंगी। शासन ने निर्देश जारी किया है कि शासकीय शालाओं के साथ-साथ अनुदान प्राप्त निजी शालाओं में और सीजी बोर्ड से संंबंद्ध विद्यालय पर भी समान रूप से लागू होगा।
जिले के सभी विकास खंडों में संचालित शालाओं के लिए प्रश्नपत्र खण्ड शिक्षा अधिकारियों को उनके विकास खण्ड कार्यालय में ही उपलब्ध करवाई जाएगी। खण्ड शिक्षा अधिकारी प्राचार्यों को 09 मार्च को प्रश्नपत्र वितरित करेंगे तथा प्रायोगिक परीक्षाएं भी संस्था पर आयोजित की जाएगी। प्रायोगिक परीक्षा अवकाश के दिनों में भी ली जा सकती है। परीक्षा में मात्र 15 दिन शेष है ऐसे में स्कूलों को भी जल्द ही प्रायोगिक परीक्षा लेनी होगी।
उत्तर पुस्तिकाओं की जांच उसी ग्राम पंचायत तथा नगरीय निकाय की शालाओं की ओर से नहीं किया जाएगा। मूल्यांकन कार्य का दायित्व किसी अन्य शाला के अमले को ही सौंपा जाएगा। शासन ने आदेश जारी किया है कि 31 मार्च को रिजल्ट जारी करना अनिवार्य है और 28 मार्च के पूर्व ही नवमीं और ग्यारवीं की परीक्षा होनी चाहिए। परीक्षाओं में उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था भी शाला स्तर पर की जाएगी।

0 comments:

Post a Comment