Random Posts

Thursday 25 February 2016

आइपीएफ ने उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को लेकर मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

एजुकेशन विजय इलाहाबाद, 22 फरवरी । उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में अध्यक्ष व सदस्यों को तत्काल नियुक्ति करने, लंबित चयन प्रक्रिया को छह माह में पूरा कराने व प्रदेश के महाविद्यालयों में सभी खाली सहायक प्रोफेसर के पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया को शुरू कराने के संबंध में आई.पी.एफ के जिला प्रभारी राजेश सचान ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर समस्याओं के निस्तारण की मांग की है।
ज्ञापन में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में अध्यक्ष सहित कई सदस्यों के पद खाली होने से कई माह से आयोग के कामकाज ठप हैं। गौरतलब है कि पूरे प्रदेश के महाविद्यालयों में खाली पदोंके सापेक्ष बेहद कम पदोंं के लिए सरकार द्वारा सहायक प्रोफेसर की भर्ती हेतु आयोग द्वारा विगत छह वर्षों से ज्यादा की समयावधि में विज्ञापन संख्या 43 से लेकर 46 तक निकाला गया था। चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता के अभाव, भ्रष्टाचार व भाई-भतीजावाद के गंभीर आरोपों की वजह से ही 43 से 45 तक के विज्ञापन को रद्द कर दिया गया और हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद विज्ञापन संख्या 46 के तहत जो परीक्षाएं आयोग द्वारा आयोजित कराई गई है, उसके लिखित परीक्षा का परिणाम अभी तक घोषित नहीं किया गया है।

इसी तरह माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का भी कामकाज ठप है और विगत दिनों इलाहाबाद में छात्रों के हुए आंदोलन के बाद शासन के निर्देश पर चयन बोर्ड सचिव द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि चयन बोर्ड में अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति 29 फरवरी तक हो जायेगी। परन्तु उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति के संबंध में शासन द्वारा कोई भी आश्वासन नहीं दिया गया है जिससे छात्रों में भारी आक्रोश है। ऐसी स्थिति में समस्याओं के समाधान कराने का आग्रह किया गया है।

0 comments:

Post a Comment