Random Posts

Thursday 25 February 2016

माशिमं की परीक्षाओं में 722 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी

(बारहवीं बोर्ड की परीक्षा 23 से और दसवीं की 24 फरवरी से शुरू होगी)

 एजुकेशन विजय रायपुर 22 फरवरी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा कल 23 फरवरी से सवेरे नौ बजे से शुरू हो रही है। बारहवीं कक्षा की यह परीक्षा 14 मार्च तक चलेगी। मंडल द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं की हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा 24 फरवरी से शुरू होगी और 14 मार्च तक चलेगी। बारहवीं के परीक्षार्थियों के लिए एक हजार 895 और दसवीं के लिए एक हजार 986 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
दोनों परीक्षाओं में सात लाख 22 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें से  दो लाख 79 हजार 906  परीक्षार्थी बारहवीं कक्षा और चार लाख 40 हजार 282 परीक्षार्थी दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। इनके अलावा दोनों कक्षाओं के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में लगभग दो हजार 108 परीक्षार्थी शामिल होंगे। उनके लिए सभी 27 जिलों में कुल 72 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है।
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दोनों परीक्षाओं के आयोजन के लिए सभी जिलों में वहां के प्रशासन के सहयोग से तैयारियां पूरी कर ली हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों में छात्र-छात्राओं के लिए पेयजल, फर्नीचर और अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है। नकल रोकने के भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए राज्य और जिला स्तर पर उड़नदस्तों का गठन किया गया है, जो छापामार शैली में परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक रूप से निरीक्षण करेंगे। 
बारहवीं बोर्ड के लिए सर्वाधिक 140 परीक्षा केन्द्र राजनांदगांव जिले में बनाए गए हैं। बिलासपुर जिले में 131, रायपुर जिले में 126, रायगढ़ जिले में 118, दुर्ग जिले में 109, बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में 108 और जांजगीर-चाम्पा 101 परीक्षा केन्द्रों की स्थापना की गई है। महासमुन्द जिले में 97, बालोद जिले में 89, कांकेर जिले में 87, कोरबा जिले में 78, जशपुर जिले में 69, धमतरी जिले में 62, बस्तर (जगदलपुर) जिले में 60, सूरजपुर जिले में 60, कोण्डागांव जिले में 57, सरगुजा जिले में 57, बेमेतरा जिले में 55, कोरिया जिले में 53, कवर्धा जिले में 51, बलरामपुर जिले में 46, गरियाबंद जिले में 45, परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं। मुंगेली जिले में 44, बीजापुर जिले में 17, दंतेवाड़ा जिले में 17, सुकमा जिले में 10, और नारायणपुर जिले में 08 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं।
दसवीं बोर्ड के लिए बनाए गए एक हजार 986 परीक्षा केन्द्रों में से सर्वाधिक 144 परीक्षा केन्द्र राजनांदगांव जिले में हैं। बिलासपुर जिले में 141, रायपुर जिले में 129, रायगढ़ जिले में 125, बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में 118, दुर्ग जिले में 110 और महासमुन्द जिले में 102 परीक्षा केन्द्रों की स्थापना की गई है। दसवीं के परीक्षार्थियों के लिए जांजगीर-चांपा जिले में 102, बालोद जिले में 93, कांकेर जिले में 92, कोरबा जिले में 85 और जशपुर जिले में 72 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं। उनके लिए बस्तर (जगदलपुर) जिले में 63, कोण्डागांव जिले में 62, धमतरी जिले में 62, सूरजपुर जिले में 61, सरगुजा जिले में 58, कोरिया जिले में 57 और बेमेतरा जिले में 57 केन्द्र बनाए गए हैं।  कवर्धा (कबीरधाम) जिले में 55, बलरामपुर जिले में 48, गरियाबंद जिले में 47, मुंगेली जिले में 47, बीजापुर जिले में 17, दंतेवाड़ा जिले में 17, सुकमा जिले में 12, और नारायणपुर जिले में 09 परीक्षा केन्द्रों की स्थापना दसवी बोर्ड के लिए की गई है।
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बारहवीं बोर्ड के लिए घोषित टाईम टेबल के अनुसार 23 फरवरी दिन मंगलवार को पर्यावरण विषय का पेपर होगा। इसके बाद 25 फरवरी दिन गुरूवार को प्रथम भाषा विशिष्ट - हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी, उर्दू और 27 फरवरी दिन शनिवार को द्वितीय भाषा सामान्य - हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, मराठी, ऊर्दू, पंजाबी, सिंधी, बंगाली, गुजराती, तेलंगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़ तथा उडि़या विषय की परीक्षा होगी। एक मार्च मंगलवार को राजनीति विज्ञान, रसायन शास्त्र, एप्लाइट एकोनामिक्स एंड कामर्शियल ज्योग्राफी, इण्डस्ट्रीयल आर्गनाइजेशन, क्राम प्रोडक्शन एंड हार्टिकल्चर, स्टील लाइफ एंड डिजाइनिंग तथा शरीर क्रिया विज्ञान एवं प्राथमिक चिकित्सा विषय की परीक्षा आयोजित है। तीन मार्च गुरूवार को अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान, बुक कीपिंग एंड एकाउन्टेंसी, एलीमेंटस  आफ एनिमल हसबेण्ड्री एंड पोल्ट्री फार्मिंग, हिस्ट्री आफ इंडियन आर्ट तथा एलीमेंट्स ऑफ साइंस विषय की परीक्षा होगी। पांच मार्च दिन शनिवार को गणित विषय और आठ मार्च दिन मंगलवार को वाणिज्यिक गणित, संस्कृत (मानविकी समूह) तथा संस्कृत विशिष्ट (प्रथम भाषा) विषय की परीक्षा आयोजित है।
नौ मार्च दिन बुधवार को इतिहास, भौतिक शास्त्र, एलिमेंट्स आफ कार्मस एंड मेनेजमेंट, एलीमेंट्स ऑफ सांइस एण्ड मैथ्स फार एग्रीकल्चर, ड्राईंग एंड पेटिंग, फूड एंड न्यूट्रेशन आहार एवं पोषण विषय और दस मार्च दिन गुरूवार को कम्प्यूटर एप्लीकेशन (कला एंड वाणिज्य) विषय की परीक्षा ली जाएगी। 11 मार्च दिन शुक्रवार को भारती संगीत, ड्राईंग एंड डिजाइनिंग, डासिंग, स्टेनो टायपिंग, कृषि, समाज शास्त्र, मनो विज्ञान, होम साइंस एनाटामी फिजियोलॉजी और 14 मार्च दिन सोमवार को भूगोल विषय की परीक्षा होगी।

 दसवीं बोर्ड की घोषित समय सारिणी के अनुसार पहले दिन 24 फरवरी बुधवार को पर्यावरण विषय की परीक्षा आयोजित है। अगले दिन 26 फरवरी शुक्रवार को प्रथम भाषा (विशिष्ट)-हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी, उर्दू, 29 फरवरी सोमवार को गणित और 02 मार्च बुधवार को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। 04 मार्च शुक्रवार को तृतीय भाषा-संस्कृत, मराठी, बंगाली, गुजराती, तेलगू, तमिल, पंजाबी, उर्दू, सिंधी, मलयालम, कन्नड़ तथा उडि़या विषय का प्रश्नपत्र होगा। 08 मार्च मंगलवार को विज्ञान, 10 मार्च गुरूवार को द्वितीय भाषा व तृतीय भाषा-सामान्य हिन्दी और 12 मार्च शनिवार को द्वितीय भाषा व तृतीय भाषा-सामान्य अंगेजी विषय की परीक्षा होगी। 14 मार्च सोमवार को व्यावसायिक पाठ्यक्रम-रिटेल इंण्डस्ट्री, आई.टी. एप्लीकेशन, ऑटोमोबाइल, हेल्थ केयर, एग्रीकल्चर, केवल दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत और केवल मूक तथा बधिर छात्रों के लिए ड्राइंग एण्ड पेंटिग के प्रश्नपत्र होंगे।

0 comments:

Post a Comment