Random Posts

Wednesday 10 February 2016

ऑनलाइन स्टडी के लिए मशहूर हैं शरद केडिया



एस. अनूप बाग/ कमलेश तिवारी
एजुकेशन विजय, नई दिल्ली। पूरी दुनिया में ऑनलाइन का क्रेज जिस तरह बढ़ रहा है, ऐसे में ऑनलाइन-स्टडी भी किसी वरदान से कम नहीं है। प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रशिक्षण केन्द्र Aim&Achieve के डायरेक्टर ने ‘एजुकेशन विजय’ के साथ खास बातचीत में बताया कि आज इंटरनेट के प्रसार के बाद छात्र घर बैठे किस तरह ऑनलाइन स्टडी भी कर सकते हैं।
उन्होंने अपने करियर में संघर्ष के पलों को साझा किया। बताया कि एक छात्र के जीवन में ज्ञान और अनुभव के क्या मायने होते हैं। कहा कि वह IIT खड़गपुर से पढ़ाई के बाद औऱ IT सेक्टर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर 11 साल के कार्य के उपरांत अक्टूबर 2015 में Aim&Achieve संस्थान की स्थापना की। आज आधुनिकता के दौर में छात्रों के ऑनलाइन पढ़ाई के प्रति आकर्षण और इन्टरनेट की पहुंच को देखते हुए श्री केडिया ने वीडियो क्लासेस के माध्यम से उन छात्रों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा जिनके पास इन्टरनेट की सुविधा तो है, मगर उनके इलाके में अच्छे शिक्षण संस्थानों की कमी है।
वह बताते हैं कि एक साल से भी कम समय में Aim&Achieve संस्थान ने 200 से भी अधिक छात्रों को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया है। जानकारी दी कि इस संस्थान से प्रशिक्षण के बाद कई अभ्यर्थी आज दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली पुलिस और एलआइसी जैसी बड़ी जगहों पर कार्यरत हैं।
श्री केडिया अपने सपने को सिर्फ दिल्ली तक सीमित न रखकर बिहार, पश्चिम बंगाल, यूपी, राजस्थान और पंजाब के भी परीक्षार्थीयों को तैयार कर रहे हैं। सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को होने वाली दिक्कतों के बारे में सवाल करने पर उन्होंने कहा कि अक्सर अभ्यर्थी परीक्षाओं की तैयारी में जल्दबाजी करते हैं और ऐसे में वह गलतियां कर बैठते हैं। बताते हैं कि तैयारी के लिए उन्हें संबंधित पाठ्यक्रम को समझने के लिए समय देना चाहिए। परीक्षा से पहले सारी दुविधाएं दूर कर ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देकर परीक्षा का अभ्यास करना सबसे बेहतर तरीका है।
वह देश के तमाम छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहते हैं कि जीवन में आगे बढ़ने का एक ही मूलमंत्र है कि बिना समय गंवाए कड़ी मेहनत और सच्ची निष्ठा के साथ अपने लक्ष्य को पाने की कोशिश में जुट जाना।

0 comments:

Post a Comment